मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश ने सोमवार को सचिवालय में जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये ।

देहरादून।मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश ने सोमवार को सचिवालय में जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल की उपलब्धता का टारेगट शीघ्र पूर्ण किया जाए।
मुख्य सचिव ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित मानकों को पूर्णतः पालन करते हुए पेयजल उपलब्ध कराया जाय। इसकी लगातार मॉनिटरिंग भी की जाए। जिलाधिकारी भी कार्यों की प्रगति बैठक समय-समय पर लेते रहें। उन्होंने सुस्ती दिखा रहे डिवीजन पर कार्यवाही करते हुए, रिपोर्ट मुख्य सचिव कार्यालय शीघ्र भेजे जाने के भी निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि योजना को प्राथमिकता पर लेते हुए जनपद मुख्यालयों में रिक्त जे.ई. व ए.ई. की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने मुख्य अभियंताओं को फील्ड में जाकर समस्याओं के निराकरण किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चीफ इंजीनियर लगातार भ्रमण कार्यक्रम संचालित कर क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण करें।
मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश ने कहा कि प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता में कमी न हो इसके लिए जल जीवन मिशन में तेजी लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि पानी मौलिक आवश्यकता है। प्रत्येक घर तक इसकी उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए।
इस अवसर पर जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारी तथा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।