कॉलेजदेखो ने भारत में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कौशल की कमी को दूर करने के लिए एश्योर्ड के लॉन्च की घोषणा की

 

 

● 200 से अधिक भागीदार संगठनों के छात्रों को इंटर्नशिप एवं नौकरी हेतु इंटरव्यू में भाग लेने का अवसर

● छात्र टेक्नोलॉजी तथा मैनेजमेंट प्रोग्राम के 8 से ज्यादा कोर्स में दाखिला ले सकते हैं; कंपनी जल्द ही दूसरे स्ट्रीम को भी शामिल करने की योजना बना रही है

● 300 घंटे की पढ़ाई पूरे होने के बाद, छात्रों को एडब्ल्यूएस, फेसबुक, गूगल, प्रेपबाइट्स, जैसी कंपनियों से प्रमाण-पत्र मिलेगा

● इस कार्यक्रम से पायलट चरण में 1200 से अधिक छात्रों को पहले ही नौकरी मिल चुकी है

 

देहरादून-, : भारत में छात्रों को कॉलेज में प्रवेश एवं शिक्षा में सहायता प्रदान करने वाले सबसे बड़े प्लेटफॉर्म, कॉलेजदेखो ने आज कॉलेजदेखो एश्योर्ड के लॉन्च की घोषणा की है, जो टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट जैसे कई अलग-अलग विषयों में छात्रों के लिए लाइव एवं इंटरैक्टिव कोर्स की एक सीरीज की पेशकश करने वाला ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य, भारत के 38.5 मिलियन कॉलेज छात्रों* की रोजगार पाने की योग्यता को निखारने और बेहतर बनाने के साथ-साथ इंडस्ट्री की जरूरतों के अनुरूप पाठ्यक्रम तक सीमित पहुंच वाले लोगों की मदद करना है।

 

कॉलेजदेखो एश्योर्ड को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कौशल की कमी को दूर करने के उद्देश्य के साथ-साथ भारत की राष्ट्रीय शैक्षिक नीति-2020 के पूरक के रूप में डिज़ाइन किया गया है। वर्ष 2022 में मैनग्रुप की एक रिपोर्ट के नतीजों से पता चलता है कि, नौकरी देने वाली लगभग 63% कंपनियाँ अपने कर्मचारियों के स्तर को बढ़ाने की उम्मीद करती हैं, लेकिन उनमें से 83% को लगता है कि प्रतिभा की भारी कमी के कारण रिक्त पदों को भरना मुश्किल होगा।

 

श्री रुचिर अरोड़ा, सह-संस्थापक एवं सीईओ, कॉलेजदेखो, ने कहा, “आज पूरी दुनिया में 20 मिलियन छात्र** शॉर्ट-टर्म और लॉन्ग-टर्म, दोनों तरह के ऑनलाइन कोर्स का विकल्प चुन रहे हैं, जिनमें से 65% से अधिक छात्र इस बात से सहमत हैं कि इस तरह के डिजिटल कोर्स से उन्हें विषयों को बेहतर ढंग से समझने में काफी मदद मिल रही है। इसे देखते हुए हम कह सकते हैं कि भारत को शिक्षा 4.0 के अपने विजन को हासिल करने में डिजिटल माध्यमों की भूमिका बेहद अहम हो सकती है। कॉलेजदेखो ने उद्योग जगत के विशेषज्ञों और शिक्षाविदों के साथ मिलकर कुछ कोर्स डिजाइन किए हैं, और हमारे साथ-साथ हमारे छात्र भी इन पाठ्यक्रमों के अभूतपूर्व परिणाम देख चुके हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि, एश्योर्ड कार्यक्रम छात्रों के लिए इंटर्नशिप एवं नौकरी हेतु इंटरव्यू में भाग लेने का अवसर सुनिश्चित करने के साथ-साथ बेहद किफायती मूल्य पर पाठ्यक्रमों की पेशकश करके इन परिणामों को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा।”

 

यह कार्यक्रम कॉलेज के छात्रों को नौकरी के लिए तैयार करने वाले पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा, जिन्हें बेहद सावधानी से तैयार किया गया है। इसके अलावा, छात्रों को कोर्स को कस्टमाइज करने की सुविधा भी प्रदान की गई है। प्रोजेक्ट के आधार पर गहन शिक्षा देने के अलावा, अलग-अलग कंपनियों में जाकर वास्तविक दुनिया का अनुभव प्रदान करने एवं प्लेसमेंट के लिए तैयार करने वाले एडवांस्ड कोर्सेज के जरिए, छात्रों को उद्योग जगत की जरूरतों के अनुरूप अपने कौशल को बेहतर बनाने में मदद की जाएगी। कॉलेजदेखो एश्योर्ड कार्यक्रम छात्रों को अपना रिज्यूमे एवं प्रोफाइल बनाने में भी मदद करेगा, साथ ही 100% छात्रों को देश की बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप एवं नौकरी हेतु इंटरव्यू में भाग लेने का अवसर भी उपलब्ध कराएगा। इस कार्यक्रम के पायलट चरण में 1200 छात्रों को पहले ही मोतीलाल ओसवाल, ट्रैंटर, स्ट्रैटेमिस एचआर टेक्नोलॉजीज और क्लाउडक्यू जैसी बड़ी कंपनियों में नौकरी मिल चुकी है। कॉलेज के छात्र पहले सेमेस्टर से एश्योर्ड के अपने सफर की शुरुआत कर सकते हैं। छात्र 300 घंटे की अध्ययन सामग्री को 4 से 6 सेमेस्टर के दौरान सीख सकते हैं, जिससे उन्हें अपने कॉलेज के पाठ्यक्रम पर अच्छी तरह ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ उद्योग जगत के विशेषज्ञों से सीखकर अपने अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

 

कॉलेजदेखो एश्योर्ड के साथ छात्रों को जरूरतों के अनुरूप तैयार किए गए कोर्स में दाखिला लेने और अपनी सुविधाजनक समय-सीमा में सीखने के फायदे के अलावा, उद्योग जगत के विशेषज्ञों एवं शिक्षाविदों द्वारा तैयार किए गए स्टडी मैटेरियल्स तथा रिकॉर्ड किए गए लेक्चर एवं वीडियो तक असीमित पहुंच की सुविधा भी मिलेगी। इससे उन्हें अपनी गति से सीखने और पढ़ी हुई बातों को दोहराने में मदद मिलेगी। शिक्षण की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए, छात्रों को प्राध्यापकों के साथ लाइव इंटरेक्शन सेशन में भाग लेने तथा संदेह को दूर करने एवं किसी विषय पर चर्चा के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध फोरम की सुविधा भी मिलेगी। छात्र अगर मास्टर्स डिग्री या किसी स्पेशलाइज्ड कोर्स के लिए आवेदन करने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें संबंधित परीक्षाओं के पिछले संस्करणों के प्रश्नपत्र तक पहुंच प्रदान की जाएगी।

हर साल 25 करोड़ से अधिक छात्र कॉलेजदेखो के प्लेटफॉर्म पर आते हैं, जो भारत में छात्रों द्वारा कॉलेज की तलाश करने के आंकड़े का लगभग 50% है। कंपनी ने स्थापना के बाद से ही पूरे भारत में 44 लाख से अधिक छात्रों को सफलतापूर्वक मार्गदर्शन दिया है तथा अलग-अलग विषयों, कॉलेजों और देशों में लगभग 70,000 छात्रों को दाखिले में मदद की हैं।