प्राणीशास्त्र विभाग, डॉल्फिन (पीजी) संस्थान ने विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर पर 2 और 3 फरवरी 2023 को आसन वेटलैंड में एक संगोष्ठी, फील्ड विजिट और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया

देहरादून। प्राणीशास्त्र विभाग, डॉल्फिन (पीजी) संस्थान ने विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर पर 2 और 3 फरवरी 2023 को आसन वेटलैंड में एक संगोष्ठी, फील्ड विजिट और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में जूलॉजी विभाग के छात्रों के साथ-साथ जैव प्रौद्योगिकी, कृषि, बागवानी और माइक्रोबायोलॉजी के छात्रों ने भाग लिया।

02 फरवरी 2023 को जूलॉजी विभाग ने “जल, आर्द्रभूमि और जीवन” पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया। संगोष्ठी की शुरुआत में, प्रतिभागियों को आर्द्रभूमि और इसके महत्व पर फिल्म क्लिप से अवगत कराया गया। डॉ. गौरव शर्मा, वैज्ञानिक ई, प्रभारी अधिकारी, Z.S.I, देहरादून ने आर्द्रभूमि, इसके महत्व और जीव विविधता पर व्याख्यान दिया। अपने व्याख्यान के बाद डॉ. एम. मुरुगनंदम, प्रधान वैज्ञानिक, भाकृअनुप-आईआईएसडब्ल्यूसी, देहरादून ने “वेटलैंड्स एंड इकोसिस्टम सर्विसेज” पर अपनी बात रखी। संगोष्ठी सफल रही और प्रतिभागियों ने विश्व आर्द्रभूमि दिवस के महत्व को समझा। दूसरे दिन यानी 03 फरवरी 2023 को डॉ बीना जोशी भट्ट ने आसन वेटलैंड के महत्व और आसन वेटलैंड में मानवजनित गतिविधियों के कारण होने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी दी। डॉ. डी. के. भारद्वाज और डॉ. शालिनी सिंह ने वेटलैंड्स की सुरक्षा के लिए छात्रों को प्रेरित किया। छात्रों ने आर्द्रभूमि के आसपास सफाई अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया। छात्रों ने पक्षियों को देखने का आनंद लिया और आर्द्रभूमि से प्लास्टिक कचरा भी एकत्र किया।