देहरादून मसूरी मोटर मार्ग पानी से हुआ नुकसान के दौरान संबंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव


देहरादून ।।), मौसम विभाग द्वारा जारी भारी वर्षा के पूर्वानुमान अनुसार गत रात्रि हुई भारी वर्षा से हुए नुकसान की आपदा परिचालन केन्द्र में 25 लोगों द्वारा अपनी शिकायतें प्रस्तुत की गई, जिन पर जिला प्रशासन द्वारा समय से युद्धस्तर पर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किये गये।
इसी परिपेक्ष्य में आज जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आपदा परिचालन केेन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने परिचालन केन्द्र में लोगों द्वारा भेजी गई शिकायतों से सम्बन्धित पंजिकाओं का अवलोकन किया तथा सम्बन्धित कार्मिकों को पंजिकाओं के रख-रखाव तथा उन पर की गई कार्यवाहियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने आपदा परिचालन केन्द्र में उपस्थित कार्मिकों को निर्देशित किया कि शिकायतकर्ताओं के मोबाईल नम्बर का भी अंकन करते हुए की गई कार्यवाही का विवरण अंकित किया जाय, जिससे की गई कार्यवाही की जानकारी भी सम्बन्धित को दी जा सके।
जिलाधिकारी ने आपदा प्रबन्धन अधिकारी को निर्देशित किया कि आपदा के दौरान त्वरित कार्यवाही शुरू करने के लिए आगामी 15 सितम्बर तक सिंचाई, लोक निर्माण विभाग, विद्युत, जल निगम, जल संस्थान, नगर निगम के कनिष्ट अभियन्ताओं की तैनाती आपदा परिचालन केन्द्र में सुनिश्चित की जाय। उन्होंने बताया कि गत रात्रि में भारी वर्षा से टीचर्स कालोनी गोविन्दगढ, शास्त्रीनगर खाला, केशरवाला, कलिंगा कालोनी, विद्या विहार में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई थी। उन्होंने निर्देशित किया कि तत्काल नगर निगम की दो अतिरिक्त टीमों का गठन कर लोगों को जलभराव की समस्या से निजात दिलाने का भरसक प्रयास किया जाय।
जिलाधिकारी ने सरस्वती विहार में मकान गिरने की सम्भावना की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए रजिस्ट्रार कानूनगो सदर को तत्काल मौका मुआयना करने के निर्देश दिए। उन्होंने अपर जिलाधिकारी ( वि/रा ) को गोविन्दगढ में जल निकासी सुनिश्चित करते हुए क्षेत्र का सर्वे कर भविष्य हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने सहारनपुर रोड मातावाला बाग से भण्डारीबाग जाने वाली सड़क में सीवर लीकेज व पुलिया निर्माण कार्य में तेजी लाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने आपदा काल के दौरान आई.आर.एस से जुड़े विभागों के अधिकारियों को एलर्ट मोड़ में रहते हुए अपने मोबाईल 24 घण्टे एक्टिव रखे जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने आज देहरादून-मसूरी मोटरमार्ग (पानी वाला बैंड) स्थान का निरीक्षण करते हुए लोक निर्माण विभाग के अभियन्ताओं को निर्देशित किया कि मार्ग के सुधारीकरण कार्य में तेजी लाये जाने हेतु श्रमिकों की संख्या बढाई जाय एवं अतिशीघ्र मार्ग को सभी वाहनों के यातायात हेतु सुगम बनाया जाय। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियांें को निर्देशित किया कि वर्तमान परिस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए देहरादून-मसूरी मोटर मार्ग (पानी वाला बैंड)  पर आवश्यक सेवाओं के वाहन तथा  हल्के वाहनों के लिए आवागमन की व्यवस्था सुचारू रखी जाय तथा देहरादून-मसूरी मोटरमार्ग (पानी वाला बैंड) के सुधारीकरण के कार्य पूर्ण होने तक इस मार्ग पर  भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबन्धित रखी जाय।