कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव द्वारा जनपद के निजी चिकित्सालयों, आईएमए ब्लड बैंक और स्वास्थ्य विभाग के साथ वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से विचार-विमर्श करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

देहरादून ।।, कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव द्वारा जनपद के निजी चिकित्सालयों, आईएमए ब्लड बैंक और स्वास्थ्य विभाग के साथ वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से विचार-विमर्श करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने सभी निजी चिकित्सालयों से कहा कि उनके अस्पतालों में भर्ती होने वाले कोरोना संक्रमित व्यक्ति को जनपद कोविड केयर सेन्टर के लिए तब तक रेफर न करें जब तक कि वह रेफर करने की स्थिति में न हो। साथ ही कहा कि कोविड संक्रमित व्यक्ति को अन्य चिकित्सालय में शिफ्ट करने से पूर्व सम्बन्धित चिकित्सालय से यह सुनिश्चित कर लिया जाये की उनके यहां मरीज के लिए बैड उपलब्ध है। कहा कि अस्पतालों में उपचार शुल्क तथा इससे सम्बन्धित प्रक्रिया में आईसीएमआर की गाईड लाईन का अनिवार्यतः पालन हो। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि सभी निजी चिकित्सालय कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की सूचना अनिवार्य रूप से जिला सर्विलांस अधिकारी से साझा करेंगे तथा अपने चिकित्सालयों में आईसीयू और बैड की संख्या बढाने के प्रयास भी करेंगे। निजी चिकित्सालयों द्वारा उनसे सम्बन्धित समस्याओं के निस्तारण के लिए जिलाधिकारी से आग्रह किया, जिस पर जिलाधिकारी ने शासन स्तर पर उचित वार्ता द्वारा समस्याओं पर विचार करने का आश्वासन दिया।
जिलाधिकारी ने इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अधिकारियों को ब्लड बैंक में ब्लड की आपूर्ति बढाने के प्रयास करने, स्वास्थ्य विभाग के वाॅलिंटियर्स कार्मिकों की पूर्ति के लिए पैरा मेडिकल स्टाफ की सूची उपलब्ध करवाने तथा एम्बुलेंस इत्यादि की क्षमताओं को बढाने में सहायता करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि सभी कोविड केयर सेन्टर और अस्पतालों में यथासंभव बेहतर व्यवस्था बनाये रखें तथा कोविड-19 से लड़ने के लिए सर्विलांस, कान्टेक्ट टेªसिंग, सैम्पलिंग और उपचार क्षमता को बढाया जाय। साथ ही जनपद में स्थित कोविड केयर सेन्टर की भी बीच-बीच में निगरानी की जाय तथा निजी चिकित्सालयों से भी जरूरी समन्वय बनाते हुए कार्य करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, अपर जिलाधिकारी प्रोटोकाॅल जी.सी गुणवंत एवं वीडियाकान्फ्रेसिंग के माध्यम मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ अनुज डिमरी, सहित आईएमए की सचिव डाॅ रूपा , निजी चिकित्सालय यथा सीएमआई, मैक्स, सिनर्जी, हिमालयन जौलीग्रान्ट, कैलाश हास्पिटल के चिकित्साधिकारी सहित उपस्थित थे।