जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव को लेकर वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

देहरादून।।, जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव को लेकर वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि माननीय प्रधानमंत्री जी के निर्देशानुसार कोविड-19 महामारी की रोकथाम हेतु देशभर में जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा उक्त जन जागरूकता अभियान को व्यापक सफल बनाने हेतु 9 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11 बजे समस्त शासकीय कार्यालयो में अधिकारियों/कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का संकल्प दिलाये जाने की अपेक्षा गयी है। उक्त क्रम में जिलाधिकारी ने जनपद में समस्त शासकीय कार्यालयों में अधिकारियों/कर्मचारियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु संकल्प दिलाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त अपर जिलाधिकारियों एवं उप जिलाधिकारियों से जनपद में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम से बचाव हेतु प्रभावी जागरूकता अभियान चलाये जाने के साथ ही संक्रमण से बचाव हेतु किये जा रहे सुरक्षा उपायों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिये कि सार्वजनिक स्थानों, बाजारों, मण्डियों में जागरूकता सम्बन्धी होर्डिंग लगाने के साथ ही बस, बिक्रम, टैम्पों आदि सार्वजनिक परिवहन के वाहनों पर पोस्टर, बैनर चस्पा करें तथा विभिन्न स्थानों, कालोनियों में विभिन्न माध्यमों से जागरूकता पम्पलेट भी वितरित कराये जाएं। उन्होंने विशेषकर सार्वजनिक स्थानों बाजारों, मण्डियों, माॅल, होटल आदि स्थानों पर पर सेनिटाइजेशन के साथ ही स्क्रीनिंग, मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्यतः पालन करवाये जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि समस्त लैब्स प्रबन्धकों/ चिकित्सकों से वार्ता कर आतिथि तक प्राप्त किये गये सैम्पल्स की स्पष्ट रिपोर्ट शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाय। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारी आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत सतर्क रहते हुए मास्क का उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करवाने तथा सार्वजनिक सेवाओं के वाहनों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन न करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 70 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 14567 हो गयी है, जिनमें कुल 11723 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 2447 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 1853 सैम्पल भेजे गये।
जिला प्रशासन द्वारा होम क्वारेंनटीन किये गये व्यक्तियों की लगातार दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया जा रहा है आज जनपद में कुल 1541 व्यक्तियों का दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया गया तथा अब-तक कुल 81305 व्यक्तियों का दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा जनपद अन्तर्गत 20152 व्यक्तियों का सर्विलांस किया गया। कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत बचाव एवं रोकथाम हेतु जनपद अन्तर्गत विभिन्न चिकित्सालयों में वर्तमान में 166 आईसीयू बैड रिक्त हैं।
जनपद में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग न करने पर 92 व्यक्तियों का चालान किये गये। जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कन्टेंनमेंन्ट जोन क्षेत्र 08 वाहनों के माध्यम से 64 क्विंनटल फल-सब्जी वितरित की गयी।