श्री रविनाथ रमन, आयुक्त गढ़वाल मण्डल की अध्यक्षता में आज कलक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति, मा0 मुख्यमंत्री घोषणा, स्वरोजगार योजना, सी0एम0 हेल्पलाइन आदि की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

हरिद्वार । श्री रविनाथ रमन, आयुक्त गढ़वाल मण्डल की अध्यक्षता में आज कलक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति, मा0 मुख्यमंत्री घोषणा, स्वरोजगार योजना, सी0एम0 हेल्पलाइन आदि की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
बैठक में आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने जिला योजना, रोजगार कार्यक्रम, जन-समस्यायें तथा विधान सभा क्षेत्रों में विभिन्न विभागों के महत्वपूर्ण विकास कार्यों एवं मा0 मुख्यमंत्री घोषणायें आदि की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की समीक्षा की शुरूआत लोक निर्माण विभाग से की। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिला सेक्टर में हमारे लगभग सारे कार्य पूर्ण हो चुके हैं, नलकूप खण्ड के अधिकारियों ने मण्डलायुक्त को बताया कि इस महीने तक कार्य पूर्ण हो जायेंगे, चिकित्सा विभाग ने बताया कि अधिकतर के टेण्डर हो चुके हैं, दिसम्बर तक पूरे हो जायेंगे, कृषि विभाग ने बताया कि भौतिक कार्य हो गये हैं, केवल भुगतान की प्रक्रिया शेष रह गयी है, जिसकी प्रक्रिया दिसम्बर तक पूरी कर ली जायेगी, उद्यान विभाग ने बताया कि यह कार्य कृषि रसायन से सम्बन्धित है, कार्यादेश दे दिया है, 10-15 दिन में भुगतान की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी, गन्ना विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तीन सड़कों का कार्य होना है, जनवरी तक कार्य पूर्ण हो जायेगा। इस पर मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाये। यू0पी0सी0एल0 के अधिकारियों ने बताया कि भूमिगत केबिल बिछाने का कार्य चल रहा है। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि यह सीधे-सीधे सर्विसेज से जुड़ा कार्य है, इसे प्राथमिकता से यथाशीघ्र पूर्ण करिये। मण्डलायुक्त ने खााद्य पूर्ति अधिकारी से पूछा कि खाद्यान्न समय से न मिलने के कितने मामले आये हैं, इस पर अधिकारियों ने बताया कि ऐसी कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। पंचायत राज विभाग ने बताया कि ज्यादातर सड़क,नाली आदि की मांग रहती है, इस समय कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।
सी0एम0 हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का उल्लेख करते हुये श्री रविनाथ रमन ने कहा कि इसमें अधिकतर शिकायतें राजस्व विभाग, नगर निगम तथा शिक्षा विभाग से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इन शिकायतों को शीर्ष प्राथमिकता में रखते हुये इनका निराकरण जल्द से जल्द करें।
मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के सम्बन्ध में अधिकारियों ने मण्डलायुक्त को बताया कि हमारा लक्ष्य 200 है, जिसके सापेक्ष बैंक से 70 के आवेदन स्वीकृत हुये हैं। मण्डलायुक्त ने निर्देश देते हुये कहा कि इसमें और तेजी लाते हुये लक्ष्य की यथाशीघ्र प्राप्ति करना सुनिश्चित करें।
पर्यटन विभाग की होम स्टे योजना में अधिकारियों ने बताया कि कुल 21 में से 08 का निस्तारण होना बाकी है। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि इनका निस्तारण त्वरित गति से करें। पी0एम0 स्वनिधि योजना में मण्डलायुक्त ने कहा कि सरकार 01 प्रतिशत ब्याज पर लोगों को ऋण मुहैया करा रही है, फिर भी इसमें प्रगति सन्तोषजनक नहीं है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि लोगों में जागरूकता बढ़ाकर अधिक से अधिक लोगों को इसका फायदा पहुंचाना चाहिये।
बैठक में स्वामित्व योजना, नमामि गंगे योजना, 13 जिले 13 योजनायें के अन्तर्गत पर्यटन विभाग की 52 शक्तिपीठ योजना के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई।
मण्डलायुक्त ने अधिकारियों से मुख्यमंत्री घोषणा के सम्बन्ध में पूछा तो पी0डब्ल्यू0डी0 के अधिकरियों ने कहा कि हमारी अधिकांश घोषणायें लगभग पूरी होने को हैं। सिंचाई में 21 में से चार पूरी हो चुकी हैं, 17 में काम चल रहा है तथा आस्था पथ दिसम्बर तक पूरा हो जायेगा। बाकी मार्च तक पूरी हो जायेंगी। शिक्षा में चार पूरी हो चुकी हैं तथा 14 लगभग पूरी होने को हैं। इस पर मण्डलायुक्त ने कहा कि पैसा जारी होने पर भी कार्य में प्रगति नहीं है, यह उचित नहीं है। इस पर मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कई जगह हमने कार्य शुरू करा दिये हंै। नलकूप निगम के अधिकारियों ने बताया कि खानपुर में चार नलकूपों का निर्माण करना है, जो जनवरी तक पूरे हो जायेंगे। ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फरवरी तक कार्य पूरे हो जायेंगे। बैठक में झबरेड़ा नाले से अतिक्रमण हटाने के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि मा0 मुख्यमंत्री जी की जितनी भी घोषणायें हुई हैं, उनको यथाशीघ्र पूर्ण किया जाये तथा उनको लम्बे समय तक लटकाये न रखा जाये। अगर कहीं पर कोई परेशानी आ रही है, तो उसका निस्तारण जिस स्तर से होना है, उनके संज्ञान में लाया जाये।
जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुये मण्डलायुक्त ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि उनकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि वे स्कूलों में गुणवत्तायुक्त पानी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इससे पूर्व कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचने पर जिलाधिकारी ने पुष्पगुच्छ भेंटकर मण्डलायुक्त का स्वागत किया गया। समीक्षा बैठक की समाप्ति पर जिलाधिकारी ने मण्डलायुक्त को धन्यवाद ज्ञापित किया।
बैठक में मुख्य नगर अधिकारी श्री जय भारत सिंह, अपर जिलाधिकारी श्री के0के0 मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्री एस0के0 झा, डी0एफ0ओ0 श्री नीरज कुमार, संयुक्त मजिस्ट्रेट सुश्री नमामि बंसल, डिप्टी मजिस्ट्रेट श्री शैलेन्द्र सिंह नेगी, जिला विकास अधिकारी श्री पुष्पेन्द्र सिंह चैहान, उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती भारती तिवारी, पर्यटन अधिकारी श्रीमती सीमा नौटियाल सहित पेयजल, जल संस्थान, पी0डब्ल्यू0डी0 आदि के अभियन्ता एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।