मेलाधिकारी दीपक रावत से आज मेला नियंत्रण भवन सीसीआर में महिला कल्याण विभाग के साथ बैठक की।

हरिद्वार। मेलाधिकारी दीपक रावत से आज मेला नियंत्रण भवन सीसीआर में महिला कल्याण विभाग के जिला प्रोबेशन अधिकारी तथा महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम समन्वयक ने महाकुम्भ मेले में बच्चों व महिलाओं की सहायता के लिये एक सहायता केन्द्र स्थापित करने हेतु स्थान उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में मुलाकात की।
इस मौके पर अधिकारियों ने मेलाधिकारी को जानकारी दी कि इस सहायता केन्द की प्रमुख अवधारणा-ं चाइल्ड फ्रैण्डली, जीरो चाइल्ड मिसिंग, जीरो चाइल्ड लेबर, महिला फ्रेण्डली आदि है। इस केन्द्र में छह वर्ष तक के बच्चों एवं महिलाओं के लिये विशेष व्यवस्था रहेगी, जिसमें अगर कोई महिला गंगा जी में स्नान करना चाहती हंै, तो वह अपने छह साल तक के बच्चे को इस केन्द्र में रखकर महाकुम्भ में स्नान कर सकती हैं तथा उनके बच्चे की पूरी देख-रेख व पौष्टिक भोजन की व्यवस्था इस केन्द्र की होगी। इसके अतिरिक्त इस केन्द्र में कई भाषाओं-कन्नड़, मलयालम, गुजराती आदि को जानने वाले स्वयं सेवक भी होंगे, जो इन क्षेत्रों से आने वाले बच्चों व महिलाओं से उनकी भाषा में ही बातचीत करके उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे।
मेलाधिकारी ने इस योजना की प्रशंसा की तथा अधिकारियों को केन्द्र स्थापित करने हेतु स्थान तथा फर्नीचर आदि की सुविधायें उपलब्ध कराने का पूरा भरोसा दिलाया।
इस अवसर पर अपर मेलाधिकारी रामजी शरण शर्मा, महिला कल्याण विभाग के जिला प्रोबेशन अधिकारी अविनाश सिंह भदौरिया तथा महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम समन्वयक दुर्गा चमोली सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।