होंडा अमेज़ ने भारत में शानदार 10 सालों का जश्‍न मनाया

 

 

देहरादून-  : भारत में प्रीमियम कारों के प्रमुख निर्माता होंडा कार्स इंडिया (एचसीआईएल) द्वारा अपनी लोकप्रिय फैमिली सेडान, होंडा अमेज़ की 10वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। यह कार भारत में पहली बार अप्रैल 2013 में पेश की गई थी। इसके बाद से ही यह होंडा का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गया और इस कार ने अपने सेग्मेंट और इंडस्ट्री में मार्केट में मजबूत स्थिति बना ली है। पिछले 10 सालों में अमेज़ 5.3 लाख से अधिक उपभोक्ताओं के जीवन में खुशियां और गौरव लेकर आई है, इस समय देश में बेची जाने वाली हर दो होंडा कारों में से एक कार अमेज़ है, भारत में एचसीआईएल की बिक्री का 53 फीसदी योगदान होंडा अमेज़ करती है। अपने ग्राहकों को सबसे उन्‍नत प्रोडक्‍ट एवं सेवाएं मुहैया कराकर उनके प्रति होंडा की अटूट प्रतिबद्धता के अनुरूप, भारत में बेची जाने वाली सभी होंडा अमेज़ 2013 में अपने पहले लॉन्‍च के बाद से ई20 मैटेरियल कॉम्‍पैटिबल हैं।

 

होंडा अमेज़ एक समकालीन सेडान है, जो परफॉर्मेंस और ईंधन की बचत में परफेक्ट संतुलन बनाती है। इस कार में होंडा का एडवांस्ड पावर ट्रेन, बेहतरीन डिजाइन, शानदार और सौम्य तरीके से संवारे गए हवादार इंटीरियर, बेहतरीन ड्राइविंग परफॉर्मेंस, आधुनिक फीचर्स और सुरक्षा तकनीकें मौजूद हैं। पिछले 10 सालों में इस मॉडल में कई अपडेट्स किए गए हैं, जिसमें दो जेनरेशन की कारों की लॉन्चिंग और कई अपडेट्स शामिल हैं। निजी उपयोग के लिए कार खरीदने वाले उपभोक्ताओं के बीच सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान है, जो पहली बार कार खरीदने वालों और छोटे वाहनों को छोड़कर बड़ी और बेहतर कार खरीदने की इच्छा रखने वाले उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करती है।

 

होंडा कार्स लिमिटेड के प्रेसिडेंट और सीईओ श्री ताकुया सुमुरा ने होंडा अमेज़ के भारत में 10 साल के सफर की सफल उपलब्धि पर प्रसन्नता जताते हुए कहा, “आज का दिन भारत में होंडा अमेज़ का उल्लेखनीय दिन है। आज कंपनी ने भारत में अपने सफर में एक और उपलब्धि हासिल की है। आज के दिन होंडा अमेज़ ने 5.3 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं के साथ भारत में अपने सफर के 10 साल सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं। यह हमारे संकलन का रणनीतिक रूप से प्रीमियम एंट्री मॉडल है, जो हमारे उपभोक्ताओं को अपने बोल्ड स्टाइल, शानदार परफॉर्मेंस, स्थायित्व, निर्माण की क्‍वालिटी, सुरक्षा और सुविधाजनक अहसास से एक लेवल ऊपर का अनुभव प्रदान करती है। हमें बेहद खुशी है कि अमेज़ भारत में हमारे कारोबार में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है और कंपनी द्वारा निर्मित कारों में से सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बनकर उभरी है। पहली बार कार खरीदने वाले 40 फीसदी लोगों ने होंडा अमेज़ को पसंद किया। इससे एडवांस्ड सीवीटी ऑटोमैटिक वैरिएंट्स की ओर उपभोक्ताओं के बढ़ते आकर्षण की झलक मिलती है। यह कार के मौजूदा मॉडलों की बिक्री में करीब 35 फीसदी का योगदान देती है।“

 

फर्स्ट जेनरेशन की होंडा अमेज़ कारों को अप्रैल 2013 में लॉन्च किया गया, मार्च 2018 तक इस मॉडल की 2.6 लाख कारों की बिक्री हुई। सेकेंड जनेरेशन की होंडा अमेज़ कारों को मई 2018 में लॉन्च किया गया था। मई 2018 से अब तक 2.7 लाख कारों की बिक्री हुई है। इसने इसे देश की सबसे लोकप्रिय कारों के ब्रैंड्स में से एक बना दिया है।

 

होंडा अमेज़ का निर्माण विशेष रूप से भारत के राजस्थान में होंडा के तापुकारा प्लांट में किया जाता है, जो घरेलू और निर्यात कारोबार दोनों की जरूरतों को पूरा करता है। मेड इन इंडिया होंडा अमेज़ कारों को दक्षिण अफ्रीका और सार्क देशों में निर्यात किया जाता है। भारत के 236 शहरों में 325 शोरूम के मजबूत नेटवर्क के साथ अमेज़ ने काफी लोकप्रियता हासिल की है और इन कारों की मौजूदगी भारत के टियर 2 और टियर 3 बाजारों में बढ़ी है। इन क्षेत्रों में होंडा अमेज़ मॉडल के कारों की 60 फीसदी बिक्री होती है।

 

अमेज़ 1.2 लीटर के i-VTEC पेट्रोल इंजन से चलती है। यह 90 पीएस@6000 आरपीएम की पावर और 110 एनएम@4800आरपीएम का टोर्क प्रदान करती है। इसे 5 स्पीड के मैनुअल ट्रांसमिशन और सीवीटी (कॉन्टिन्यूसयली वैरिएबल ट्रांसमिशन) के साथ जोड़ा गया है, जिससे क्रमशः 18.6 किमी प्रति लीटर और 18.3 किमी प्रति लीटर की ईंधन दक्षता मिलती है।

 

होंडा अमेज़ में मन को सुकून पहुंचाने वाली सर्विस दी जाती है, जो अपनी श्रेणी में सबसे बेहतरीन है। उपभोक्ताओं की सुविधा और उन्हें होंडा अमेज़ की कारों की ओर आकर्षित करने के लिए 3 साल की अनलिमिटेड वारंटी और रखरखाव की कम लागत सबसे मजबूत कारक हैं। भारत में बेची जाने वाली सभी होंडा अमेज़ ई20 मैटेरियल कॉम्‍पैटिबल हैं और ग्राहक अपने मौजूदा होंडा अमेज़ में ई20 फ्‍यूल के नए ग्रेड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें कार में किसी भी पार्ट को बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

मेड इन इंडिया होंडा अमेज़ को ग्लोबल एनसीएपी से मजबूत 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। अफ्रीका कैंपेन के लिए सुरक्षित कारों के तहत अफ्रीका के लिए बनाए गए स्पेशल वैरिएंट की 2019 में क्रैश टेस्टिंग के समय होंडा अमेज़ की कारों को यह रेटिंग मिली थी।

 

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के विषय में

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल), भारत में प्रीमियम कार बनाने वाली एक प्रमुख कंपनी है, जिसे दिसंबर 1995 में भारतीय ग्राहकों को होंडा के यात्री कार मॉडल और टेक्‍नोलॉजी प्रदान करने की प्रतिबद्धता के साथ स्थापित किया गया था। एचसीआईएल का कॉरपोरेट कार्यालय ग्रेटर नोएडा, यूपी में स्थित है और इसकी अत्याधुनिक उत्‍पादन फैक्‍ट्री राजस्थान के अलवर जिले के तापुकारा में स्थित है।

 

टिकाऊपन, विश्वसनीयता, सुरक्षा और ईंधन दक्षता के अपने स्थापित गुणों के अलावा होंडा के मॉडल उन्नत डिजाइन और प्रौद्योगिकी के साथ मजबूती से जुड़े हुए हैं। कंपनी का पूरे देश में एक मजबूत बिक्री और वितरण नेटवर्क है।

 

नए कार व्यवसाय के अलावा, होंडा अपने व्यावसायिक कार्य होंडा ऑटो टेरेस के माध्यम से पूर्व-स्वामित्व वाली कारों को खरीदने और बेचने के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करती है। होंडा सर्टिफाइड प्री-ओन्ड कारें गुणवत्ता और मन की शांति के आश्वासन के साथ आती हैं, जो देश भर में प्री-ओन्ड कार खरीदारों की विविध और बढ़ती जरूरतों को पूरा करती हैं।