दून स्कूल में आयोजित हुआ ‘विट्ठल क्षेत्र’ कार्यक्रम के माध्यम से पंढरपुर की विरासत को दर्शाया गया

 

देहरादून, द दून स्कूल ने डॉ. उषा आरके के सहयोग से आज ‘विट्ठल क्षेत्र’ कार्यक्रम का आयोजन किया। दून स्कूल के परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र के पंढरपुर की सांस्कृतिक छवि को जीवंत बनाने के लिए वास्तुशिल्प अंतर्दृष्टि और अभिव्यंजक नृत्य रूपों का कुशलतापूर्वक मिश्रण प्रस्तुत किया गया।

मॉस्को में भारतीय दूतावास के सांस्कृतिक केंद्र की पूर्व निदेशक और संस्कृति मंत्रालय, नई दिल्ली की सदस्य सचिव डॉ. उषा आरके द्वारा परिकल्पित और संचालित इस शो की शुरुआत अपूर्वा गोयल की मनमोहक बातचीत से हुई। एक प्रतिष्ठित वक्ता, अपूर्वा ने श्री विट्ठल रुक्मिणी मंदिर की विरासत और वास्तुशिल्प चमत्कारों पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारत में विविधता की तस्वीर को खूबसूरती से उजागर किया, जहां ऐतिहासिक समयरेखा एक दूसरे से सहज रूप से जुड़ी हुई है। जिस तरह भगवान विट्ठल दिलों को जोड़ते हैं, उसी तरह उनकी भक्ति की गूंज कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और कई जगहों पर सुनाई देती है – जो हम सभी को बांधने वाली सांस्कृतिक समृद्धि का एक प्रमाण है।

कार्यक्रम के कलात्मक पहलू पर प्रकाश डालते हुए, ‘विट्ठला पांडुरंगा’ नामक एक मंत्रमुग्ध भरतनाट्यम प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया। पुणे की कलाकार अरुंधति पटवर्धन ने एक भक्त की आत्म-समर्पण से आत्म-साक्षात्कार तक की आकर्षक यात्रा का कुशलता से चित्रण किया। इस प्रस्तुति के माध्यम से एक भक्त की आँखों में अपार भक्ति और प्रेम के साथ संत तुकाराम के अभंगों के सार को अपनाते हुए, अपने भगवान से मिलने के लिए उसकी उत्सुकता की भावना को व्यक्त किया गया।

पंढरपुर भारत के महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है, और यहाँ प्रसिद्ध विठोबा मंदिर मौजूद है, जो भगवान कृष्ण और रुक्मिणी को समर्पित है। 1108-1152 सीई के बीच होयसल साम्राज्य के राजा विष्णुवर्धन द्वारा निर्मित, यह मंदिर महाराष्ट्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रमाण के रूप में जाना जाता है।

दून स्कूल के प्रिंसिपल, जगप्रीत सिंह ने कहा, “दून स्कूल में ‘विट्ठल क्षेत्र’ के आयोजन के माध्यम से पंढरपुर की जीवंत विरासत को दर्शाने के लिये हम बेहद प्रसन्न हैं। इस कार्यक्रम ने न केवल हमारे छात्रों को वास्तुशिल्प कलाकारियों के बारे में शिक्षित किया बल्कि उन्हें उस सांस्कृतिक समृद्धि के बारे में जागरूक भी किया जो हमारे विविध राष्ट्र को परिभाषित करती है।”

इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ. उषा आरके ने कहा, “’विट्ठल क्षेत्र’ कार्यक्रम हमारी विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने में कला और संस्कृति की शक्ति का एक प्रमाण है। पंढरपुर के सार को प्रदर्शित करके, हमारा उद्देश्य उस सांस्कृतिक विविधता के लिए गहरी समझ और सराहना को बढ़ावा देना है जो हमारे देश को एक साथ बांधती है।”