मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून ने धूम्रपान निषेध पर जागरूकता बढ़ाई।

 

देहरादून : मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून तंबाकू के उपयोग के व्यापक खतरे से निपटने के प्रयासरत है। तम्बाकू वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक स्वास्थ्य संकटों में से एक बना हुआ है। जिससे सालाना 8 मिलियन से अधिक लोगों की जान चली जाती है। हानिकारक प्रभाव प्रत्यक्ष धूम्रपान करने वालों से भी आगे तक फैला हुआ है। जिससे लगभग 1.3 मिलियन गैर-धूम्रपान करने वाले लोग प्रभावित होते हैं जो सेकेंड-हैंड धूम्रपान के संपर्क में आते हैं। ठोस प्रयासों के बावजूद, तम्बाकू का उपयोग जारी है, दुनिया के 1.3 बिलियन तम्बाकू उपयोगकर्ताओं में से लगभग 80% निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं। स्रोत: डब्ल्यूएचओ वेबसाइट।

*डॉ. विवेक कुमार, वरिष्ठ सलाहकार – पल्मोनोलॉजी, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून* ने गंभीर परिणामों पर जोर देते हुए कहा, “तंबाकू का उपयोग विनाशकारी स्वास्थ्य और आर्थिक प्रभावों के साथ, दुनिया भर में रोकी जा सकने वाली मौतों का एक प्रमुख कारण है। यह जरूरी है कि हम तम्बाकू सेवन से जुड़े गंभीर जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाएं।” तम्बाकू के उपयोग से होने वाली आर्थिक क्षति चौंका देने वाली है, जो स्वास्थ्य देखभाल लागत और उत्पादकता हानि में सालाना 1.4 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। विश्व के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 1.8% के बराबर यह आंकड़ा, वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं, विशेषकर विकासशील देशों पर तंबाकू से संबंधित बीमारियों के गहरे प्रभाव को रेखांकित करता है। स्रोत: डब्ल्यूएचओ वेबसाइट

*डॉ. कुमार* इस बात पर जोर देते हैं, “तंबाकू महामारी को रोकने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए प्रभावी निगरानी और साक्ष्य-आधारित हस्तक्षेप आवश्यक हैं।” बढ़ते निकोटीन और तंबाकू उत्पाद, जैसे गर्म तंबाकू और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट, अतिरिक्त चुनौतियां पेश करते हैं। कम नुकसान के दावों के बावजूद, ये उत्पाद विषाक्त पदार्थों को बरकरार रखते हैं और विशेष रूप से कमजोर आबादी के बीच महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं।

भारत में, धूम्रपान हर साल लगभग 1 मिलियन लोगों की जान लेता है, वयस्क पुरुषों में इसकी व्यापकता चिंताजनक है। इसके अलावा, लगभग 25% आबादी धूम्रपान और हृदय रोगों के बीच संबंध से अनभिज्ञ है। फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोगों जैसे प्रसिद्ध खतरों के अलावा, धूम्रपान अंधापन, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, स्तंभन दोष, अस्थानिक गर्भावस्था, कमजोर हड्डियों और जन्म दोषों सहित असंख्य स्वास्थ्य जटिलताओं में योगदान देता है। ये गंभीर तथ्य आगे के नुकसान को रोकने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करते हैं। स्रोत: डब्ल्यूएचओ वेबसाइट

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून व्यक्तियों से तंबाकू के सेवन से परहेज करके और धूम्रपान मुक्त वातावरण बना के अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का आग्रह करता है। साथ मिलकर, हम बदलाव की अलख जगा सकते हैं और भावी पीढ़ियों के लिए स्वस्थ समुदायों का निर्माण कर सकते हैं।