मंजिरी असनारे केलकर द्वारा हिंदुस्तानी गायन की मेजबानी

 

, देहरादून: स्पिक मैके के तत्वावधान में, विदुषी मंजरी असनारे केलकर ने आज जीआईसी डोभालवाला, देहरादून और मसूरी इंटरनेशनल स्कूल में हिंदुस्तानी गायन की प्रस्तुति दी। तबले पर उनके साथ विनोद लेले और हारमोनियम पर धनेश्वर सोनवाने ने संगत की। कार्यक्रम को एसआरएफ फाउंडेशन द्वारा समर्थित किया गया था।

पारंपरिक संगीत परिवार में जन्मी मंजरी असनारे केलकर अपने पिता आनंद असनारे से बहुत प्रभावित रहीं, जो एक प्रसिद्ध तबला वादक थे। उन्हें पंडित कनेतकर से जयपुर अतरौली घराने की समृद्ध परंपरा विरासत में मिली है। मंजरी ने सवाई गंधर्व संगीत समारोह, तानसेन समारोह और शंकरलाल महोत्सव जैसे प्रतिष्ठित कार्यक्रमों में प्रस्तुति दी है। उन्हें सोराश्री केसरबाई केरकर छात्रवृत्ति सहित कई पुरस्कार मिले हैं और वे ऑल इंडिया रेडियो की रेगुलर ‘ए’ ग्रेड कलाकार हैं।

अपने सर्किट के दौरान, उन्होंने राग भैरव, राग अल्हैया बिलावल, राग मियाँ की तोड़ी, राग जौनपुरी तीन ताल, राग भीमपलासी और राग तिलक कामोद प्रस्तुत किए। मंजरी ने एक भावपूर्ण भजन, ‘गुरुजी दूजे के संग नहीं जाओ जी’ और ‘ठुमका चलत’ भी गाया।

प्रदर्शन के दौरान, मंजिरी ने तानपुरा के महत्व के बारे में बताया और बताया कि कैसे इसके चार स्वर संगीत की नींव बनाते हैं। उन्होंने क्रमपरिवर्तन और संयोजन के माध्यम से रागों की अवधारणा को भी समझाया, और अपने गहन ज्ञान और कौशल से छात्रों को मंत्रमुग्ध करते हुए अलाप और ताल के विकास का प्रदर्शन किया।

एक छात्रा अग्रिमा ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, “संगीत में एक सुखदायक कारक होता है जिसे मैंने आज यहाँ प्रस्तुति के दौरान महसूस किया। आज का यह कार्यक्रम दिल को छू लेने वाला था।”

इससे पहले अपने सर्किट के दौरान, मंजिरी ने दून इंटरनेशनल स्कूल रिवरसाइड कैंपस और अर्श कन्या गुरुकुल में भी प्रस्तुति दी। वह कल दिल्ली पब्लिक स्कूल, रानीपुर में प्रस्तुति देंगी।