शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने को जागरूकता पर जोर

 

देहरादून। स्वास्थ्य विभाग व राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित बैठक में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के अंतर्गत छूटे हुए लाभार्थियों का शत प्रतिशत कार्ड बनाने पर चर्चा की गई। इस अवसर पर स्व पंजीकरण के माध्यम से अधिकाधिक कार्ड बनवाने, आधार में लिंक मोबाइल नंबर को अपडेट करने के बारे में लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया गया।
कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में आयोजित बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एचसीएस मर्तोलिया ने बताया कि स्वास्थ्य अहम विषय है, जिसको देखते हुए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व अटल आयुष्मान उत्तराखंड जैसी महत्वपूर्ण योजना संचालित की जा रही है। उन्होंने योजना के पात्र सभी लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ शिक्षा विभाग, आपूर्ति विभाग, बाल विकास व अन्य विभागों से समन्वित प्रयास करने की अपील की।
अपर निदेशक राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण अतुल जोशी ने बताया कि जनपद रुद्रप्रयाग में 1.98 लाख के लक्ष्य के सापेक्ष 68 फीसदी लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके है। उन्होंने अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के लाभ, योजना के अंतर्गत अनुबंधित चिकित्सालय व योजना के तहत आच्छादित पैकेज के बारे में पीपीटी प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सीएचसी के अलावा चिकित्सा चिकित्सालय व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आरोग्य मित्रों के माध्यम से स्वास्थ्य कार्ड बनाए जा रहे हैं। वहीं, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की वेबसाइट के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु मोबाइल एप डाउनलोड कर उसमें स्व पंजीकरण के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकते हैं। उन्होंने कार्ड बनाने के साथ-साथ स्वास्थ्य कार्ड के उपयोग को लेकर जागरूक होने पर जोर दिया।
वरिष्ठ प्रबंधक पंकज नेगी ने लक्ष्य के सापेक्ष अब तक बने स्वास्थ्य कार्ड के अंतर को कम करने के लिए पूर्ति विभाग से राशन दुकानदार डीलर के माध्यम से स्वास्थ्य कार्ड बनवाने, शिक्षा विभाग से प्रार्थना सभा में बच्चों को आयुष्मान कार्ड के लाभ के बारे में जानकारी देने व बतौर लाभार्थी मोबाइल एप के माध्यम से स्व पंजीकरण कर कार्ड बनवाने के लिए जागरूक करने की अपील की। बैठक में आधार कार्ड पर लिंक मोबाइल नंबर का अपडेशन न होने के कारण ओटीपी प्राप्त न होने से आयुष्मान कार्ड न बन पाने के मामलों के निस्तारण के लिए आधार अपडेशन हेतु आशा कार्यकत्रियों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विमल सिंह गुसाईं, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, एआरओ पूर्ति आरएस गुसाईं, शिक्षा विभाग से एमडीएम प्रभारी वीएस कठैत, जिला चिकित्सालय से डॉ. मनीष, डीपीएम हिमांशु नौडियाल, डीसी आईईसी हरेंद्र सिंह नेगी, आरकेएसके काउंसलर विपिन सेमवाल, डीपीसी एनटीईपी मुकेश बगवाड़ी, डीसी आयुष्मान भारत सुखदेव, बीएफए आयुष्मान भारत दीपक नेगी आदि मौजूद रहे।