कोरोनाः देश में दूसरा ही चरण… तीसरा आया तो होगा अनर्थ

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने सोमवार को चेतावनी देते हुए कहा है कि इस वक्त एक भी चूक देश के लिए भारी पड़ सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोगों ने लापरवाही बरती तो यह लड़ाई फेल हो जाएगी।
उन्होंने कहा, हम सभी को सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए। यहां तक कि एक व्यक्ति की लापरवाही से महामारी फैल सकती है। अगर लोग दिशानिर्देशों के मुताबिक नहीं चलते हैं तो हमने जो भी नतीजे हासिल किए, वह फिर सिफर साबित हो सकते हैं।
अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, भारत में लॉकडाउन का असर दिख रहा है। 100 से 1000 केस होने में भारत को 12 दिन लगे, जबकि विकसित देशों में ये आंकड़ा इस दौरान 5-6 हजार संक्रमित मरीजों तक पहुंच चुका था। संक्रमण की गति इसलिए रुकी, क्योंकि जनता ने सहयोग किया है।
दरअसल, मंत्रालय को अपने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पर स्पष्टीकरण देना पड़ा है। एसओपी में कहा गया था कि देश में अभी स्थानीय व सीमित सामुदायिक संक्रमण है। इसके बाद इसे लेकर भ्रम की स्थिति बन गई और सोशल मीडिया पर कहा जाने लगा कि देश में तीसरा चरण शुरू हो चुका है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, हमने सामाजिक दूरी के नियम और लॉकडाउन का सही तरीके से प्रयोग किया है। दूसरे देशों में एक व्यक्ति ने सौ या ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है। हमें उस स्थिति से बचना है।