एक लाख से अधिक परिवारों को तीन माह तक मुफ्त गैस दी जाएगी

कोरोना वायरस आपदा के चलते उज्ज्वला योजना के जिलेभर के एक लाख से अधिक लाभार्थियों को तीन माह की मुफ्त गैस दी जाएगी। पहले माह के मुफ्त गैस सिलेंडर लेने के लिए तीन और चार अप्रैल को लाभार्थियों के खातों में पैसा भी पहुंच जाएगा। इसके बाद अन्य दो माह में मुफ्त गैस सिलेंडर के लिए पैसा पाने के लिए लाभार्थियों को आनलाइन गैस बुकिंग करानी होगी।

लॉकडाउन के बाद केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना से लाभांवित परिवारों को अप्रैल, मई और जून के गैस सिलेंडर मुफ्त करने की घोषणा की थी। इसके अनुपालन में अब प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसमें जिलेभर की 47 गैस एजेंसियों से जुड़े एक लाख पांच हजार उज्ज्वला परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ पहुंचेगा।

इसके लिए पहले माह का मुफ्त सिलेंडर लेने के लिए तीन और चार अप्रैल को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में करीब सात सौ रुपये की रकम ट्रांसफर हो जाएगी, लेकिन लाभार्थियों को अगले दो माह का मुफ्त गैस सिलेंडर पाने के लिए पहले सिलेंडर की आनलाइन बुकिंग करानी होगी।

बुकिंग के दौरान जो ओटीपी आएगा, उसे गैस एजेंसी को देकर सिलेंडर लेना होगा। ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाने के बाद अन्य दो माह मई और जून माह का पैसा भी लाभार्थियों के खातों में पहुंच जाएगा। यह आनलाइन प्रक्रिया न अपनाने वाले लाभार्थी परिवारों को अन्य दो माह मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ नहीं दिया जाएगा।

एजेंसी संचालकों को जारी कर दिए गए हैं निर्देश 

जिला आपूर्ति अधिकारी, हरिद्वार केके अग्रवाल के अनुसार, पहले माह तो सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में गैस सिलेंडर लेने के लिए पैसा पहुंच जाएगा, लेकिन अन्य दो माह का लाभ तब ही मिल पाएगा, जब लाभार्थी आनलाइन बुकिंग कराएंगे। ओटीपी के आधार पर एजेंसी संचालकों को गैस सिलेंडर देने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं।