उत्तराखंड सरकार ने कृषि विभाग को अलर्ट कर दिया। टिड्डी दल

देहरादून। टिड्डी दल के हमले की आशंका को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने कृषि विभाग को अलर्ट कर दिया। टिड्डी दल राजस्थान से होते हुए उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर गया है। उत्तराखंड की यूपी से जुड़ी सीमाओं पर भी टिड्डियों का खतरा मंडरा रहा है। राज्य के कृषि और उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने सभी कृषि अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। विशेषकर यूपी से जुड़े सीमावर्ती क्षेत्रों पर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। कृषि निदेशालय ने इसके लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। कृषि मंत्री के निर्देश पर कृषि निदेशक गौरीशंकर ने सभी जिलों को सावधानी रखने के निर्देश जारी किए हैं। निदेशक ने बताया कि टिड्डी दल राजस्थान से उत्तर प्रदेश में प्रदेश कर गया है। इसलिए उत्तराखण्ड राज्य में इसके प्रवेश का खतरा बना हुआ है। टिड्डी दल ज्यादातर फसलों जैसे मक्का, मूंग, उडद, गन्ना, सब्जियां, आम आदि को खत्म कर देता है। इसलिए इससे एहतियात रखने की काफी जरूरत है। दिल्ली दल लाखों की संख्या में झुंड बनाकर चलता है। यह दिन के समय नए क्षेत्र में प्रवेश करता है तथा सायं के समय खाली जमीन पर आराम करता है।

उपाय:

टिड्डी दल के हमले से बचने के लिए खेतों में धुआं किया जाए। इससे टिड्डी रुकता नहीं है। खेत में पानी भरने से भी टिड्डी बैठ नहीं पाती। सुबह पांच बजे से आठ बजे के बीच कलोरपाईरीफोस 20 प्रतिशत ई0सी0 या लम्बडा, साईहसोथरीन पांच प्रतिशत ईसी के छिडक़ाव भी किया जा सकता है।

इस नंबर पर दें सूचना: – टोल फ्री नंबर- 18001800 011

किसान टिड्डी दल से निरंतर अपने खेतों की निगरानी रखें। टिड्डी दल का प्रकोप होने पर अपने मुख्य कृषि अधिकारी कृषि रक्षा अधिकारी, कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी, ब्लॉक प्रभारी और न्याय पंचायत प्रभारी को तत्काल सूचना दें। – गौरीशंकर, निदेशक-कृषि सूचना देने का कष्ट करेंगे।