उत्तराखण्ड में भारी बारिश का येलो अलर्ट पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय

देहरादून। उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण पहाड़ से लेकर मैदान तक भारी बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के उत्तरकाशी, पिथौरागढ, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पौड़ी, नैनीताल और देहरादून में कहीं-कहीं भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने सरकार, शासन और आपदा आपदा प्रबंधन को सतर्क रहने के लिए कहा है। कड़ाके की सर्दी के बीच देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और हरिद्वार जनपदों में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली चमकने पूर्वानुमान है। इसको लेकर मौसम विभाग ने इन जनपदों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही सभी जनपदों को सतर्क मोड पर रखा गया है। राजधानी देहरादून और आसपास के इलाकों में भारी बारिश को देखते हुए डीएम सोनिका ने अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रखा है।
तापमान की बात करें तो राजधानी देहरादून में आज अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा। तो वहीं, मसूरी में अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस रहेगा, नैनीताल में अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहेगा, टिहरी में अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रहेगा, तो वहीं, मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस करीब रहेगा।
मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जनपदों में भारी बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार है। पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने के कारण मैदानी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्दी से बचने के लिए लोग घरों में कैद होने को मजबूर हैं। राहगीरों और असहायों के लिए चैक चैराहों पर अलाव की व्यवस्था की गई है।