बहुउद्देशीय शिविर एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन

ंरुद्रपुर। पंतनगर में प्रदेश सरकार का एक साल पूरा होने पर सरकार की उपलब्धियों पर आधारित ’’एक साल, नई मिसाल’’ कार्यक्रम के तहत ’’जनसेवा की थीम’’ पर आधारित बहुउद्देशीय शिविर एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन कृषि एवं यूवा कल्याण,सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास तथा जनपद प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने किया। इस दौरान उन्होंने ’’एक साल-नई मिसाल’’ विकास पुस्तिका का विमोचन किया गया।
कार्यक्रम में खुशी, कीर्तिका,लवली को महालक्ष्मी किट वितरित की,आरूषि, अनन्या, रोशनी को घर की पहचान लाडली के नाम की पट्टिकाएं दी। चार प्रगतिशील किसानों मनवीर सिंह, गुरमुख सिंह, राजविन्दर सिंह, दीपक कुमार को कृषक भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया तथा 27 किसानों को ब्लॉक स्तरीय सम्मान से सम्मानित किया। स्वयं सहायता समहों पर्यावरण मित्रों, किसानों, विद्यार्थियों, उद्यमियों द्वारा पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर आभार व्यक्त किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सैनिक बाहुल्य क्षेत्र है, जवान देश की सेवा कर रहे हैं। 7 सात साल मुझे भी देश की सेवा करने का मौका मिला। देश की सेना का 17.5 प्रतिशत की पूर्ति छोटा सा राज्य उत्तराखंड करता है।देश की रक्षा करने वाला हर 5वां सैनिक उत्तराखंड से होता है। उन्होंने विभिन्न युद्धों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कोई भी युद्ध या हमला हो उसका सामना करते हुए हमारा जवान शहीद होता है। जब कोई जवान शहीद होता है तो कुछ समय तक के लिए याद किया जाता है और बाद में भूल जाते हैं, लेकिन सरकार ने फैसला किया है कि देश की सीमा पर रक्षा करने वाला चाहे सैना का हो या पैरामिलिट्री फॉर्स का हो, जो जवान शहीद होगा, उसके परिवार के एक व्यक्ति को योग्यता के अनुसार नोकरी देने का काम हमारी सरकार कर रही है। किसी शहीद सैनिक को वापस नहीं ला सकते, लेकिन उस शहीद का सम्मान करना, उसकी वीरता का बखान करना यह हर देशवासी का कत्त्वर्य है। उन्होंने कहा कि शहीदों के सम्मान में विशाल सैन्य धाम देहरादून में बनाने जा रहे हैं, पूरे प्रदेश के अन्दर 1734 शहीद परिवारों के घर जाकर उनके घर-आंगन की मिट्टी को लेकर आए, उस मिट्टी से सैन्य धाम का भूमि पूजन किया। भारतीय सेना में दो व्यक्तियों की पूजा होती है- बाबा हरभजन सिंह, बाबा जसवन्त सिंह की, उनके मंदिर सैन्य धाम में होंगे। उन्होंने जनपद में हो रहे विकास कार्यों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। विकास कार्य गुणवत्ता के साथ किये जा रहे है। किच्छा में 500 करोड़ की लागत से 100 एकड़ में एम्स सेटेलाईट सेन्टर स्वीकृत, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जनपद में 2,370 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण एवं 1,360 नये आवासों का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया जा रहा है। सरकार द्वारा समान नागरिक संहिता कमेटी का गठन किया गया है और समान नागरिक संहिता लागू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा।
उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति बहनों के साथ छल न कर सके,इसके लिए सख्त सख्त धर्मानान्तरण कानून लागू, महिलाओं के आत्मनिर्भर एवं उन्नयन हेतु भर्तियों में महिलाओं को क्षेतिज आरक्षण लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं में नकल रोकने हेतु देश का सबसे सख्त नकल विरोधी कानून बनाकर लागू किया गया है।  उन्होंने कहा कि देश तथा प्रदेश की सरकार जन भावनाओं के अनुरूप कार्य कर रही है। बेटियों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है। वर्ष 2023 को अन्तराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित कराने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है।जब यूएन में पीएम ने प्रस्ताव रखा तो 72 देशों ने इसका समर्थन किया और आज अन्तराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष मनाया जा रहा है। हमारी सरकार ने स्टेट मिलेट मिशन की घोषणा की है।
इस दौरान स्वास्थ्य, उद्योग, जिला पूर्ति, आपदा प्रबन्धन, श्रम एवं सेवायोजना, पशुपालन, मत्स्य, डेयरी, पर्यटन, विद्युत, उरेडा, अल्पसंख्यक कल्याण, महिला कल्याण एवं बाल विकास, समाज कल्याण, पंचायतीराज, उद्यान, कृषि, सीएसआर द्वारा स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही पात्र व्यक्तियों को लाभांवित किया गया। कार्यक्रम में मेयर रामपाल सिंह, विधायक शिव अरोरा, गदरपुर विधायक अरविन्द पांडे,डीएम युगल किशोर पन्त आदि मौजूद रहे।