तुलाज़ ने शिक्षाविद प्रो. डॉ. अनिल और माधुरी सहस्रबुद्धे द्वारा गेस्ट लेक्चर किया आयोजित

 

देहरादून, : तुलाज़ इंस्टिट्यूट ने आज कॉलेज परिसर में आयोजित स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम के दौरान एनएएसी और एनबीए के अध्यक्ष और एआईसीटीई के पूर्व अध्यक्ष प्रो. डॉ. अनिल सहस्रबुद्धे और उनकी पत्नी माधुरी सहस्रबुद्धे, जो विश्व स्तर पर प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता हैं, द्वारा गेस्ट लेक्चर की मेजबानी करी।

गेस्ट लेक्चर का विषय था ‘नेक्स्ट जनरेशन एंड नेशन’, जिसमें युवाओं के सशक्तिकरण और शिक्षा के माध्यम से देश के भविष्य को आकार देने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

प्रख्यात शिक्षाविद डॉ. सहस्रबुद्धे ने एक ज्ञानवर्धक व्याख्यान दिया जिसने छात्रों को प्रेरित और प्रोत्साहित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्र के विकास में अगली पीढ़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उनके भाषण के दौरान शिक्षा में नवाचार, नेतृत्व और नैतिक मूल्यों के महत्व सहित कई विषयों पर चर्चा की गई।

माधुरी सहस्रबुद्धे ने भी छात्रों को संबोधित करते हुए अपने अनुभव साझा किए और व्यक्तिगत कल्याण के साथ शैक्षणिक जीवन को संतुलित करने पर बहुमूल्य सलाह दी। उनके संबोधन के दौरान छात्रों ने शिक्षा और जीवन पर उनके दृष्टिकोण को समृद्ध पाया।

व्याख्यान के अलावा, प्रो. डॉ. अनिल सहस्रबुद्धे और माधुरी सहस्रबुद्धे ने छात्रों के साथ एक संवादात्मक सत्र में भाग लिया। उन्होंने दर्शकों से सवाल पूछे, कॉलेज जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रश्नों को संबोधित किया, जैसे कि साथियों के दबाव को प्रबंधित करना, उच्च शिक्षा की चुनौतियों का सामना करना और नई शिक्षा नीति 2020 को समझना। सत्र में छात्रों ने अपनी चिंताओं को व्यक्त किया और प्रतिष्ठित अतिथियों से विचारशील प्रतिक्रियाएँ प्राप्त कीं।

कार्यक्रम में तुलाज़ ग्रुप के उपाध्यक्ष रौनक जैन, तुलाज़ इंस्टिट्यूट के प्रौद्योगिकी उपाध्यक्ष डॉ. राघव गर्ग, निदेशक डॉ. संदीप विजय, रजिस्ट्रार डॉ. विजय उपाध्याय और ऐकडेमिक डीन डॉ. निशांत सक्सेना उपस्थित रहे।