आर्यन स्कूल में आयोजित हुई इंटर हाउस हिंदी वाद-विवाद प्रतियोगिता यजुर हाउस ने जीती हाउस ट्रॉफी

 

, देहरादून: आर्यन स्कूल ने आज स्कूल परिसर में इंटर हाउस हिंदी वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित करी। इस आयोजन का उद्देश्य भाषाई विविधता को मद्देनज़र रखते हुए छात्रों के बीच आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा देना था।

स्कूल के चारों हाउस – यजुर, अथर्वा, रिग और समा के कुल 16 प्रतिभागियों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ वाद-विवाद प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

प्रतियोगिता में जज के रूप में सेंट जोसेफ अकादमी की संकाय सदस्य और भाषा एवं संचार की विशेषज्ञ अंजलि बिष्ट मौजूद रहीं। कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने विभिन्न विषयों पर वाद-विवाद में हिस्सा लिया, जिसमें ‘मशीनी अध्यापक मानवी अध्यापक का प्रभावी विकल्प है’ और ‘बच्चों के मानसिक विकास के लिए किताबी शिक्षा के साथ साथ नैतिक ज्ञान आवश्यक है’ शामिल थे।

हिंदी वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा प्रिंसिपल द्वारा की गई। मिडिल स्कूल श्रेणी में नंदिनी शर्मा (पक्ष) और सान्वी साहू (विपक्ष) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि सीनियर स्कूल श्रेणी में श्रीप्रिया चंदेल (विपक्ष) और दिव्यांशु गोस्वामी (पक्ष) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सभी प्रतिभागियों को उत्कृष्टता प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।

ओवरऑल हाउस ट्रॉफी यजुर हाउस ने जीती, जबकि अथर्वा हाउस और रिग हाउस ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

प्रिंसिपल बी. दासगुप्ता ने प्रतियोगिता के बारे में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “यह वाद-विवाद प्रतियोगिता हमारे छात्रों के लिए उनकी आलोचनात्मक सोच और संचार कौशल विकसित करने का एक उत्कृष्ट मंच है। यह हमारी सांस्कृतिक विरासत का उत्सव भी है, क्योंकि हिंदी भाषा एक राष्ट्र के रूप में हमारी पहचान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।”