टीएचडीसी में स्वच्छता ही सेवा-2024 का आयोजन

 

 

 

ऋषिकेश, ।भारत सरकार के निर्देशानुसार दिनांक 17.09.2024 से 02.10.2024 तक स्वच्छता ही सेवा-2024 का पखवाड़ा सम्पूर्ण भारत में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में श्री आर. के. विश्नोई, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड द्वारा अवगत कराया गया कि स्वच्छता ही सेवा-2024 के अन्तर्गत आज दिनांक 20.09.2024 को टीएचडीसी द्वारा योगनगरी रेलवे स्टेशन, ऋषिकेश के मुख्य मार्ग पर स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस अवसर पर मार्ग के दोनो और फुटकर विक्रेताओं को अपने आस-पास स्वच्छता का ध्यान रखने तथा स्वच्छता से होने वाले लाभ के बारे में अवगत कराया गया। श्री विश्नोई ने इस अवसर पर स्वच्छता ही सेवा अभियान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए सभी को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया |

श्री विश्नोई ने बताया कि स्वच्छता केवल एक व्यक्तिगत जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह सामूहिक स्वास्थ्य और समाज की भलाई के लिए आवश्यक है। उन्होंने सभी से अपील की कि वे अपने आस-पास स्वच्छता बनाए रखें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

श्री शैलेन्द्र सिंह, निदेशक (कार्मिक) ने इस अवसर पर बताया कि टीएचडीसी द्वारा स्वच्छता ही सेवा-2024 के अन्तर्गत योगनगरी रेलवे स्टेशन, ऋषिकेश के मुख्यमार्ग को स्वच्छता हेतु ‘‘स्वच्छता लक्ष्य इकाई’’ के तहत सौन्दर्यीकरण एंव अनुरक्षण हेतु चयनित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम स्वच्छता के प्रति सामूहिक प्रयासों को बढ़ावा देने और समाज में जागरूकता फैलाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई गई है, जिसमें स्कूलों, कॉलेजों और स्थानीय संगठनों के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान चलाना शामिल है।

उक्त कार्यक्रम में लगभग 95 व्यक्तियों द्वारा प्रतिभाग कर स्वच्छता श्रमदान किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ महाप्रबन्धक, सामाजिक एवं पर्यावरण, श्री अमरदीप एवं ओएसडी, श्री महेशचन्द रमोला, सर्विसेज विभाग द्वारा किया गया। कार्यक्रम में श्री वी.पी. रतूडी, श्री सुजीत पाण्डे, श्री बी.एस. नेगी, श्री धर्मप्रकाश, श्रीमति अनामिका बुड़ाकोटी, श्री प्रदीप घिल्डियाल आदि उपस्थित रहे।